मधुमेह रोग में लाभकारी है दालचीनी

मधुमेह रोग में लाभकारी है दालचीनी

मधुमेह यानि डायबिटीज एक खतरनाक रोग अवश्य है, लेकिन इसका मरीज कई तरीकों से इस रोग को नियंत्रण में रख सकता है। मधुमेह को नियंत्रण में रखने का पहला तरीका है सही खाद्य पदार्थों का सेवन करना। मधुमेह रोग में दालचीनी खाना काफी फायदेमंद होता है। दालचीनी का रोजाना सेवन करने से मधुमेह से बचाव होता है। मधुमेह रोगियों में दालचीनी रक्त शर्करा में कमी लाती है। दालचीनी एक मसाला ही नहीं बल्कि एक औषधि भी है। दालचीनी कैल्शियम और फाइबर का एक बहुत अच्छा ड्डोत है। यह मधुमेह को संतुलित करने के लिए एक प्रभावी औषधि है, इसलिए इसे गरीब आदमी का इंसुलिन भी कहते हैं। दालचीनी न सिर्फ खाने का जायका बढ़ाती है, बल्कि यह शरीर में रक्त शर्करा को भी नियंत्रण में रखती है। जिन लोगों को मधुमेह नहीं है वे इसका सेवन करके मधुमेह से बच सकते हैं और जो मधुमेह के मरीज हैं वे इसके सेवन से ब्लड शुगर को कम कर सकते हैं।

सेवन विधि :

1 कप पानी में दालचीनी पाउडर को उबाल कर, छानकर रोजाना सुबह पियें। इसे कॉफी में भी मिलाकर पी सकते हैं। इसे सेवन करने से मधुमेह में लाभ होगा।

सावधानी :

दालचीनी बताई गई अल्प मात्रा में लें, इसे अधिक मात्र में लेने से हानि हो सकती है।

रोज तीन ग्राम दालचीनी लेने से न केवल रक्त शर्करा की मात्र कम होती है, बल्कि सही से भूख भी लगती है। दालचीनी को पीसकर चाय में चुटकी भर मिलाकर रोज दिन में दो-तीन बार पीएं। इससे मधुमेह की बीमारी में आराम मिलेगा।

सावधानी :

इसका ज्यादा सेवन करना उचित नहीं होता, इसलिए रोजाना थोड़ा-थोड़ा ही सेवन करें।

दालचीनी और पानी के घोल के प्रयोग से रक्त में शर्करा के स्तर में कमी आ जाती है। वैसे दालचीनी का सेवन करने से पहले आप अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें।


Share it
Top
To Top