अनार का दैनिक सेवन : हर बीमारी का बचाव

अनार का दैनिक सेवन : हर बीमारी का बचाव

अनार हमारे जीवन के लिए गुणों की खान है। यह शरीर की आंतरिक से लेकर बाह्य सारी समस्याओं को दूर करता है। ये फाइबर, विटामिन सी और के का एक बहुत अच्छा माध्यम है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स के भी ढ़ेरों फायदे हैं। अनार का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों में बचाव होता है। आज हम आपको बताने जा रहे है अनार के बारे में जिसके खाने के अनेक फायदे है वैसे अनार का नाम आते ही हम सबके जह्न में यही कहावत याद आती हे की 'एक अनार सो बीमार'। हम सभी लोग जानते हैं कि अनार और अनार का ज्यूस स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। नियमित रुप से इसका सेवन करने से सिर्फ खून बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि रूप निखारने के लिए भी काम करता हे।

अनार में उच्च मात्रा में Vitamin A, E और C होता है. ये Vitamin बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से रोकते हैं ये त्वचा की महीन रेखाओं और झुर्रियों को जल्दी आने से रोकता है।

अनार के जूस में Fiber की मात्रा अधिक होती है रोज इसे पीने से डाइजेशन ठीक रहता है और कब्ज दूर होती है।

इसमें Vitamin E की मात्रा अधिक होती है जिससे चेहरे पर रिंकल्स नहीं होते और बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर नजर नहीं आता है ।

अनार खाने के फायदे इस प्रकार -

अनार का फल हर समय बाजार में उपलब्ध रहता है, कीमत में थोड़ा ज्यादा यह सेहती फल के छिलके भी काफी लाभकारी होते हैं। इस फल में आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, फोलेट, ज़िंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम और भी कई पौष्टिक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आइये जानते हैं अनार के चमत्कारी फायदे।

1. पाचन तंत्र में सुधार

अनार पाचन तंत्र को सुधारने में काफी अच्छा फल है। यह पेट लिवर और ह्रदय की गतिविधियों को सही करने वाला सहायक फल है। यह यूरीन सम्बन्धी परेशानी से निपटारा पाने कल लिए बहुत ही बढ़िया है। जिस व्यक्ति का पेशाब सही तरीके से नहीं निकलता है उसे अनार का जूस रोजाना पीना चाहिए। इससे सेवन से भूख खुलती है। खाने को पचने के लिए यह एक अच्छा फल है।

2. हृदय को स्वस्थ बनाये

अनार हृदय को निरोगी और स्वस्थ बनाने में सेहतमंद फल है। इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व रक्त धमनियों को पोषित कर रक्त प्रवाह में सुधर लाते हैं। इसके जूस को रोजाना पीने से खून में वृद्धि और साफ़ होता है।

3. गर्भवती महिलाओं के लिए

गर्भवती महिलाओं के लिए अनार का रस बेहद फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले फोलिक एसिड, विटामिन्स और खनिज लवण गर्भावस्था के दौरान काफी लाभकारी होते हैं। इसके जूस में एंटी-इंफ्लेमेटरी घातक होता है जो रक्त के प्रवाह को सही करता है जिससे भ्रूण के सम्पूर्ण विकास में सहायता मिलती है। और बच्चा निरोगी और स्वस्थ पैदा होता है।

4. स्मरण शक्ति को बढ़ाये

नियमित रूप से अनार का सेवन करने से दिमागी शक्ति बढ़ती है साथ यह भूलने वाली कोई भी समस्या को दूर करने में भी सक्षम होता है। एक शोध में पाया गया की दिमाग की क्रियाओं में सुधार लाने के लिए नियमित रूप से अनार का सेवन करना अनिवार्य है।

5. एनीमिया के रोगियों के लिए

अनार एनीमिया के रोगियों के लिए संजीवनी बूटी के समान है। आयरन से भरपूर यह फल शरीर में आयरन की कमी को पूरा कर लाल रक्त कणिकाओं की संख्या को बढ़ता है। यह रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा में बढ़ोतरी और उसके प्रवाह में सुधार लाता है। विटामिन सी और आयरन से भरपूर होने के कारण यह फल एनीमिया के लक्षणों से लड़ने की शक्ति रखता है। एनीमिया से छुटकारा पाने के लिए सुबह नाश्ते में एक कप अनार का जूस जरूर पियें।

6. कैंसर रोग से बचाव करे

अनार शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने में मदद करता है, यह कैंसर जैसी बीमारी को बढ़ने से रोकता है। यह कैंसर से ग्रसित कोशिकाओं का नाश कर तुमेर के विकार पर पूर्ण विराम लगता है। अनार के सेवन से प्रोटेस्ट, स्तन, फेफड़ों और स्किन कैंसर दूर होता है। कैंसर से बचने के लिए आप दैनिक आहार में इसका सेवन जरूर करें।

7. मधुमेह को नियंत्रित करे

जो लोग मधुमेह रोग से पीड़ित हैं उनके लिए अनार के फल का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। यह इन्सुलिन के प्रति शरीर की संवेदनशीलता को कम करता है और मधुमेह से होने वाली समस्याओं से बचाव करता है। अनार के रस में एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनल्स होते हैं जो टाइप २ मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

8. झुर्रियों से छुटकारा

बुढ़ापे में भी जवानी का सपना देखते हैं तो रोजाना अनार का सेवन करें। इसके सेवन करने से आपके चेहरे पर झुर्रियां नहीं आएँगी। जब भी आप धुप में ज्यादा देर तक रहते हैं तो आपके चेहरे पर दाग-धब्बे होने शुरू हो जाते हैं जिससे छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना एक गिलास अनार का जूस पियें।

9. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

अनार में वायरस और बैक्टीरिया वाले गुण होने के कारन शरीर में इम्युनिटी बढ़ती है। यह मुँह में पाए जाने वाले रोगाणुओं जिन्हे कई बीमारियां होती है उन्हें खत्म करता है। अनार के सेवन करने से संक्रमण रुक जाता है। इस तरह से अनार प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने में सहायक है।

10. त्वचा के लिए फायदेमंद

अनार के पोषक तत्व आपको सुन्दर, जवां और बेदाग़ वाली त्वचा प्रदान करती है। इसमें मौजूद विटामिन सी एवं एंटी-ऑक्सीडेंट का प्रचुर होने के से यह त्वचा को पोषित करती है जिससे त्वचा पर हो रहे झुर्रियां समाप्त हो जाती हैं। यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। ऑयली skin से परेशान लोग इसका सेवन रोजाना करें।

11. दांतों को स्वस्थ बनाये

अनार में एंटी-प्लाक गुण होते हैं जो दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इस फल में पाए जाने वाले विटामिन सी और फोलिक एसिड दांतों से पीलेपन को हटाने में मदद करता है। इसके अलावा यह दांत में कीड़े लगने, पायरिया, मसूड़ों में सूजन जैसी बीमारी से बचता है।

12. जोड़ों के दर्द के लिए

हड्डियों या उनके जोड़ों में हो रहे दर्द की समस्या के लिए अनार का सेवन करना एक अच्छा घरलू उपाय है। जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए रोजाना एक गिलास अनार जूस पियें, लेकिन अगर आप कोई दवाई ले रहे हैं तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरू लें। इसके अलावा आप अनार के जूस और किसी भी तेल को बराबर मिलकर इसका मालिश करें दर कुछ ही समय में समाप्त हो जायेगा।


Share it
Top
To Top