सुबह का नाश्ता छोड़ने के परिणाम

सुबह का नाश्ता छोड़ने के परिणाम

सुबह का नाश्ता् क्यों है जरूरी?

आमतौर पर देखा गया है लोग अपना सुबह का नाश्ताज छोड़ देते हैं। लेकिन क्यात आप जानते हैं सुबह का नाश्ताद छोड़ने के कई नुकसान है। दरअसल सुबह का नाश्ताए इसलिए भी जरूरी होता है क्योंआकि ये रात भर की फास्टिंग को तोड़ने का काम करता है। दिनभर की एनर्जी को बनाए रखने के लिए सुबह का नाश्ता शरीर को ग्लू कोज और जरूरी पोषक तत्व देता है।

सुबह का नाश्ता छोड़ने के परिणाम

बहुत से बच्चे और व्यस्कर जब सुबह का नाश्ताए छोड़ देते हैं तो वे एक साथ बहुत सारा फूड खाते हैं जो कि इनके शरीर के लिए नुकसानदायक है। सुबह का नाश्ता छोड़ने से मेंटल परफॉर्मेंस कमजोर हो जाती है। जबकि नाश्तां करने से दिमाग की सीखने की क्षमता बढ़ जाती है।

नाश्ताे करने से ना सिर्फ आप काम पर फोकस कर पाते हैं बल्कि सीखने में ज्याादा रूचि लेते हैं। सुबह के समय फाइबर युक्तन नाश्तार करने से शरीर की थकान कम हो जाती है। सुबह के समय नाश्ता करने की आदत जिन लोगों को होती है उन्हेंम दिनभर बार-बार भूख नहीं लगती और ना ही बार-बार स्नैक्स खाने का मन करता है।

जो लोग सुबह के समय पोषक तत्वोंं से भरपूर नाश्ता नहीं करते उन्हें लंबे समय बाद नुकसान पहुंचता है जब कि जो लोग पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता करते हैं वे लंबे समय तक स्वस्थ जीवन व्यंतीत करते हैं।

सुबह का नाश्ताी करने के फायदे

जो लोग सुबह-सवेरे हेल्दीन नाश्ता करके जाते हैं उनके बीमार होने का खतरा कम होता है। ये देखा गया है कि जो लोग सुबह का नाश्ता रोजाना करते हैं उनके मुकाबले जो नाश्ता नहीं करते वे कम कैलोरी तो खाते हैं लेकिन उनमें ओवरवेट और मोटापे की शिकायत अधिक होती है।

कई रिसर्च ये भी बताती हैं कि एक बार बहुत सारा खाने से वजन जल्दी बढ़ता है बजाय छोटे-छोटे मील्स खाने के। ऐसा इसलिए क्योंकि एक बार में अधिक खाने से कैलोरी बहुत अधिक ली जाती हैं। देखा गया है जो लोग सुबह का नाश्ता‍ नहीं करते वे दोपहर के भोजन में खाने की पूर्ति करने के लिए अधिक खाते हैं जिससे वजन बढ़ जाता है।

ध्यान रखने योग्ये बातें

हेल्दी नाश्ता करने ने सेहत को भी कई फायदे होते हैं। सुबह का नाश्ता ना करने से फाइबर, विटामिन, खनिज पदार्थों यहां तक की आयरन, कैल्शियम, जिंक और विटामिन बी2 की कमी हो जाती है।

क्यों छोड़ते हैं नाश्ता

आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर लोग क्यों सुबह का नाश्ता छोड़ते हैं? कई लोग समय की कमी के कारण सुबह का नाश्ता नहीं कर पाते। अच्छा या भरपूर नाश्ता उपलब्ध ना होने के कारण। लोगों नाश्ता ना करने के दुष्पनरिणामों से अनभिज्ञ होते हैं। अगली बार आप जब भी घर से बाहर जाएं तो अब सुबह का नाश्ता जरूर करें इससे आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे।


Share it
Top
To Top