खाली पेट खाएं तुलसी के पत्ते, होंगे सेहत के अनेकों फायदे

खाली पेट खाएं तुलसी के पत्ते, होंगे सेहत के अनेकों फायदे

तुसली का पौधा घर में लगाना शुभ माना जाता है। इस पौधे का भारतीय संस्कृति और हिन्दू धर्म से गहरा नाता तो है ही साथ ही में यह व्यक्ति की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

कई बीमारियां होती हैं दूर : रोज सुबह तुलसी का पत्ता खाने की आदत डालें तो आपको सेहतमंद रहने में मदद मिलेगी। इससे न सिर्फ सर्दी, खांसी जैसी समस्याएं दूर होंगी बल्कि पाचन भी सही रहेगा।

सर्दी-खांसी के लिए : तुलसी में ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। सुबह खाली पेट तुलसी का एक पत्ता खाएं, इससे कुछ ही दिनों में आपको सर्दी-खांसी से राहत मिल जाएगी।

पाचन के लिए : तुलसी के पत्ते पाचन को सही रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही ऐसिडिटी और पेट में जलन की परेशानी को भी यह दूर रखता है। बॉडी के पीएच लेवल को मेनटेन करने में भी तुलसी मददगार साबित होती है।

स्ट्रेस के लिए : स्टडीज की मानें तो तुलसी के पत्ते में मौजूद अडैप्टोजेन स्ट्रेस को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करते हुए ब्लड फ्लो को सुधारता है। तुलसी के पत्तों से सिरदर्द में भी राहत मिलती है। स्ट्रेस व सिरदर्द की परेशानी से निपटने के लिए रोज सुबह खाली पेट 2-3 तुलसी की पत्तियों का सेवन करें।

सांस की बदबू से छुटकारा : तुलसी के पत्ते से सांस की बदबू की परेशानी भी दूर होती है। अगर आप रोज सुबह तुलसी के पत्ते का सेवन करें तो मुंह के बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे जिससे बदबू की समस्या दूर हो जाती है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए : तुलसी के पत्तों में मौजूद ऐंटी-ऑक्सिडेंट और ऐंटी-बायॉटिक प्रॉपर्टीज शरीर के इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करती हैं। रात को तुलसी के पत्ते गलाकर रख दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।


Share it
Top
To Top