रोज़ खाएं 2 चम्मच अलसी, दिखेगा चमत्कार

रोज़ खाएं 2 चम्मच अलसी, दिखेगा चमत्कार

वजन कम करने के लिए

आज की व्यस्त जीवनशैली में लोग अक्सर एक्सेरसाइज के लिए वक्त नहीं निकाल पाते। खानपान की आदतें और व्यायाम की कमी ज्यादातर लोगों के लिए वजन बढ़ने का कारण होते हैं। ऐसे में अलसी आपके बेहद काम का साबित हो सकता है। अलसी में लिग्रिन और ओमेगा-3 पाई जाती है जो शरीर में चर्बी को जमा होने से रोकती है। इसलिये आपको अपने दैनिक रुटीन में अलसी का सेवन शामिल कर लेना चाहिए ताकि आप पतले और चुस्त-दुरुस्त रहें। खाने से एक घंटा पहले एक चम्मच अलसी एक ग्लास पानी के साथ लें और इसे अच्छी तरह चबा कर खायें। इससे आपको पेट भरा हुआ महसूस होगा और आप जरूरत से ज्यादा नहीं खा पाएंगे। कम खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए

कब्ज से परेशान हैं या आपका पेट अक्सर खराब रहता है, तो आपको रोजाना एक चम्मच अलसी का सेवन खाना खाने से पहले करना चाहिए। ध्यान रहे कि इसके बाद आपको सामान्य के मुकाबले कम से कम चार-पांच गुणा अधिक पानी पीना चाहिए।

दमा रोग में असरदार

अलसी में कई औषधीय गुण होते हैं। दमा के मरीजों के लिए या जिन्हें अक्सर खांसी रहती है, उनके लिए अलसी का सेवन बहुत कारगर है। थोड़ा मात्रा में अलसी के बीजों को पीसकर उसे पानी में 10 घंटे के लिए छोड़ दें। इस पानी का सेवन दिन में कम से कम तीन बार करें। आपको बहुत राहत मिलेगी।

महिला रोगों में प्रभावकारी

रजोनिवृत्ति के दौरान औरतों को कई हॉरमोनल परिवर्तनों से गुजरना पड़ता है। ऐसे में उन्हें अत्यधिक गर्मी, बैचेनी, कमर दर्द, घुटनों में दर्द जैसी समस्याएं आम रूप से होती हैं। अलसी में फाइटोएस्ट्रोजन पाया जाता है जो इस दौरान महिलाओं में होने वाले इन हार्मोनल परिवर्तनों को संतुलित करता है, इसके साथ ही इनकी ये परेशानियां भी कम हो जाती हैं।

त्वचा और बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाए

अलसी में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा के नये सेल्स बनाने में मदद करता है। अगर आप रोजाना एक से 2 चम्मच अलसी का सेवन करते हैं तो यह त्वचा के साथ-साथ आपके बालों को भी चमकदार बनाता है।

कोलेस्ट्रोल लेवल कम करता है

अलसी में फाइबर होता है जो शरीर को अतिरिक्त चर्बी और कोलेस्ट्रोल को अवशोषित करने से रोकता है। इससे शरीर का कोलेस्ट्रोल लेवल ही कम नहीं होता बल्कि यह ब्लडप्रेशर को कंट्रोल रखने में भी फायदा पहुंचाता है।

डायबिटीज को कम करता है

अलसी में लिग्रीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सेल्यूलोज का ही एक रूप है। अगर आप रोजाना 25 ग्राम भी अलसी खाते हैं तो यह आपके ब्लडशुगर को काफी हद तक कंट्रोल रखेगा।

कैंसर से बचाव

कैंसर होने के यूं तो कई कारण है लेकिन शरीर में टॉक्सिन्स के मौजूद होने से कैंसर का खतरा बना रहता है। अलसी में मौजूद लिग्रिन टॉक्सिन्स और कोलेस्ट्राल को एक साथ मल के द्वारा बाहर निकाल देता है जो कैंसर होने के खतरे को कम कर देता है। अलसी के लगातार सेवन से प्रोस्टेट कैंसर, कोलोन कैंसर और ब्रैस्ट कैंसर होने का खतरा कम रहता है।

जोड़ो के दर्द में राहत देने वाला

अलसी खाने से खून पतला होता है। इससे पैरों में रक्त का प्रवाह सही प्रकार से हो पाता है। अलसी के पाउडर को सरसों के तेल में मिलाएं। इसे गर्म करें और फिर ठंडा कर लें। इस तेल को जोड़ों पर लगाया जाए तो इससे जोड़ों के दर्द में बहुत आराम मिलता है।


Share it
Top
To Top