स्वास्थ्यवर्द्धक गुणों से भरपूर चॉकलेट

स्वास्थ्यवर्द्धक  गुणों  से  भरपूर  चॉकलेट

आमतौर पर यह माना जाता है कि चॉकलेट में एंडॉर्फिन नामक तत्व पाए जाने के कारण ब्रेन को काफी लाभ पहुंचता है किंतु यही चॉकलेट जब बच्चों को दिया जाता है तो तनाव और दर्द में राहत देकर शांति का ठंडा-ठंडा अहसास कराता हैं।

इस तरह देखा जाए तो एक ओर चॉकलेट जहां अनेक फायदे पहुंचाता है वहीं दूसरी ओर इससे होने वाले रोगों से भी इसका कोई सरोकार नहीं है जबकि सच्चाई यह है कि इसकी वजह से डायबिटीज मरीजों को काफी नुक्सान उठाना पड रहा है जिसके बारे में जानकारी होने के बावजूद भी हम स्वाद के चलते इसे त्यागना नहीं चाहते।

यही वजह है कि आज के समय में बच्चा हो या बूढा, हर कोई चॉकलेट खाने से पीछे नहीं हटना चाहता परंतु अब परिस्थितियां धीरे-धीरे बदल रही हैं और यह बात किसी से छिपी नहीं रह गई है कि चॉकलेट खाने से व्यक्ति का स्वास्थ्य सामान्य बना रहता है और इससे कोई खास हानि नही होती। अगर स्वस्थ व्यक्ति प्रतिदिन दो चॉकलेट का सेवन या 15 ग्राम से कम चॉकलेट खाता है तो उससे कोई नुक्सान नहीं होता।

हालांकि अधिकांश व्यक्ति इस मात्रा में खास दिलचस्पी नहीं रखते, फिर भी दिन-पर-दिन चॉकलेट के प्रति बढता क्रेज निसंदेह लोगों को आकर्षित करने में कोई कमी नहीं छोड रहा है। दूसरे शब्दों में कहें तो आज की तारीख में हर कोई चॉकलेट का शौकीन बनता जा रहा है और लोग इसे खाने में खूब आनंदित होकर स्वाद उठाने में कोई चूक करना नहीं चाहते हैं।

फलस्वरूप इन दिनों चॉकेलेट की डिमांड लोगों में काफी हद तक बढ गई है और आए दिन खाने के साथ व्यक्ति के स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पडता है कहने वालों का खूब मखौल उडा रहे हैं। डॉक्टरों के अनुसार, चॉकलेट दो प्रकार की होती है वाइट एंड ब्लैक। इन दोनों किस्मों की चाकलेटों का अधिक सेवन करना नुक्सान पहुंचा सकता है किंतु स्वास्थ्यवद्र्घक गुण होने के कारण यही ब्रेन मे पहुंच कर कई व्यक्तियों को दर्द से निजात दिलवाता है। इससे न सिर्फ व्यक्ति की भूख काफी बढ जाती है बल्कि अधिक भोजन करने पर भी कोई खास वजन नहीं बढता। शायद यही एकमात्र कारण है कि आज के दौर में सभी उम्र के व्यक्तियों को इसके फायदों और नुक्सान की ओर किसी का ध्यान नहीं जाता।

इसके अलावा चॉकलेट खाने से और भी कई प्रकार के लाभ होते हैं जिनमें से कुछ का वर्णन निम्न है :-

लाभ :

चॉकलेट खाने से भूख बढती है और वजन नहीं बढने पाता।

इससे दिल की बीमारी और कैंसर होने का खतरा कई गुना कम हो जाता है।

चॉकलेट में मौजूद शुगर तनाव और दर्द से न सिर्फ छुटकारा दिलाती है बल्कि शांति का भी मंद-मंद अहसास कराती है।

चॉकलेट में पाई जाने वाली कोको व्यक्ति के स्वास्थ्य हेतु लाभदायक होती है। इससे व्यक्ति को कम बीमारी होती हैं।

चॉकलेट में एंडोर्फिन नामक तत्व मिलाया जाता है जो ब्रेन में पहुंच कर दर्द से राहत दिलाता है।

चॉकलेट में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर कम करने में काफी कारगर साबित होते हैं। यही व्यक्ति में प्रसन्नता का संचार करती है।


Share it
Top
To Top