सोने से पहले पैरों की मालिश, जानिए फायदे

सोने से पहले पैरों की मालिश, जानिए फायदे

क्या आप जानते हैं कि पैरों में मालिश करने से क्या फायदा होता है। हम बता रहे हैं कि रात में पैरों में मालिश कर सोने से कौन-कौन से बेहतरीन फायदे होते हैं। फिलहाल जानिए यह 5 फायदे

1. सोने से पहले पैर के तलवों में मालिश करना आपका वजन कम करने में मदद करता है। जी हां, यह आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है जो आपका वजन कम करने में सहायक है, वह भी सेहतमंद तरीके से।

2. वजन कम होना और मोटापा घटना दोनों अलग बातें हैं। सोने से पहले पैरों की मालिश करना, न केवल आपका वजन कम कर सकता है बल्कि आपके शरीर में मौजूद वसा को भी कम करने में मदद करता है। यह पसीने द्वारा शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है।

3. यह आपको दिनभर की थकान से निजात दिलाकर, आपको मानसिक और शारीरिक तौर पर सुकून देता है, जिससे आप अच्छी नींद ले पाते हैं। तनाव और सिरदर्द से निजात पाने के लिए भी यह एक बेहतरीन तरीका है।

4. पैरों की सुंदरता को बनाए रखने के लिए मालिश एक अच्छा विकल्प है। इससे रक्तसंचार बेहतर होता है और पैरों की त्वचा पहले से बेहतर हो जाती है। अगर मालिश के लिए नारियल, बादाम, तिल्ली या अलसी का तेल हो यह सुंदरता प्रदान करेगा।

5. एक्युप्रेशर थेरेपी के अनुसार पैर के तलवे में अलग-अलग बिंदुओं का संबंध शरीर के अलग-अलग अंगों से होता है। पैरों की मालिश करने से इन सभी अंगों को स्वस्थ रखा जा सकता है। इसके अलावा यह शरीर में गर्मी पैदा करने में भी सहायक है।


Share it
Top
To Top