मुंह के छालों का आसान उपाय

मुंह के छालों का आसान उपाय

मुंह में छाले होना एक ऐसी समस्या है, जिससे हर व्यक्ति कभी न कभी दो चार होता ही है। कभी बुखार, थकान, तनाव, या हार्मोनल असंतुलन जैसे कई कारणों से होने वाले मुंह के छाले काफी कष्टकारी होते हैं। मुंह के अंदर छाले होने के कारण इसके कारण व्यक्ति को दर्द तो होता है ही, साथ ही खाने−पीने में भी परेशानी होती है। अगर आप भी मुंह के छालों से परेशान हैं तो इन आसान घरेलू उपायों को अपनाकर राहत पा सकते हैं−

बर्फ का इस्तेमाल

छाले होने पर व्यक्ति को काफी दर्द व सूजन का अहसास होता है। इस स्थित मिें बर्फ का इस्तेमाल करना सही रहता है क्योंकि बर्फ सूजन को कम करता है और छाले को जल्द ठीक करता है। इसके प्रयोग के लिए बर्फ का एक टुकड़ा लेकर छाले वाले स्थान पर हल्के हल्के लगाएं। आप दिन में दो या तीन बार यह प्रयोग कर सकते हैं।

काम आएगा सेब का सिरका

सेब के सिरके में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो संक्रमण पैदा करने वाले वायरस को खत्म करते हैं, जिससे व्यक्ति को मुंह के छालों से आराम मिलता है। इसके इस्तेमाल के लिए रूई के फांहे पर थोड़ा सा सेब का सिरका लेकर उसे छाले वाले स्थान पर लगाएं। अब इसे सूखने दें। आप दिन में दो से तीन बार इसका प्रयोग कर सकते हैं।

शहद

शहद के औषधीय गुणों से तो हर कोई वाकिफ है। इसके एंटी−माइक्रोबियल गुण छालों को ठीक करने के साथ−साथ जलन को भी शांत करता है। इसके लिए पहले अपनी उंगली पर शहद लगाकर उसे छाले वाले स्थान पर लगाएं और करीबन पांच मिनट के लिए इसे यूं ही छोड़ दें। अंत में पानी से उसे साफ करें।

दूध

दूध भी मुंह के छालों से आराम दिलाने में मददगार है। ऐसा इसमें मौजूद एंटी−वायरल और एंटी−बैक्टीरियल गुणों के कारण होता है। इसके इस्तेमाल के लिए पहले दूध को रूई में भिगोएं और फिर उसे प्रभावित स्थान पर लगाएं। इसे कुछ देर यूं ही रहने दें। अंत में उसे धो लें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल की सूदिंग प्रॉपर्टीज के कारण यह मुंह के छालों की जलन व दर्द से आराम दिलाता है। साथ ही इसके एंटी−वायरल गुण संक्रमण से भी राहत दिलाते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल को रूई पर लगाकर उसे मुंह के छाले पर लगाएं। कुछ देर के लिए यूं ही छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो इसे धो लें। दिन में दो से तीन बार इस उपाय को करें। आपको काफी राहत का अहसास होगा।


Share it
Top
To Top